टीम इंडिया दिल्ली टेस्ट में जीत से चूकी, लेकिन बन गए ये 6 बड़े रिकॉर्ड

on

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले ये अंदाजा लगाया जा रहा था कि कमजोर मेहमान को विराट कोहली के शेर बुरी तरह हरा देंगे। कयास लगाए जा रहे थे कि टीम इंडिया सीरीज 3-0 से जीतेगी लेकिन ऐसा हुआ नहीं। श्रीलंका ने पहला और तीसरा टेस्ट ड्रॉ करा, दुनिया की नंबर 1 टीम को कड़ी टक्कर दी। दिल्ली टेस्ट की बात करें तो एक समय ऐसा लग रहा था कि पांचवें दिन श्रीलंका लंच तक निपट जाएगी, लेकिन धनंजया डीसिल्वा के शतक और रोशन सिल्वा की अर्धशतकीय पारी ने टीम इंडिया के मंसूबों पर पानी फेर दिया। दिल्ली टेस्ट ड्रॉ रहा, हालांकि इस दौरान 6 जबर्दस्त रिकॉर्ड बने, आइए डालते हैं उन पर एक नजर।

1. चौथी पारी का सबसे बड़ा स्कोर- श्रीलंका ने दिल्ली टेस्ट की चौथी पारी में 5 विकेट पर 299 रन बनाए जो कि भारतीय सरजमीं पर टीम इंडिया के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर है। चौथी पारी में आज तक कोई टीम हिंदुस्तानी सरजमीं पर इतना बड़ा स्कोर नहीं बना सकी है। इससे पहले ये रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के नाम था, उसने साल 1987 में दिल्ली टेस्ट की चौथी पारी में 276 रन बनाए थे।

2. कोई गेंदबाज नहीं ले पाया 5 विकेट हॉल-भारत और श्रीलंका के बीच खेली गई 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में एक भी गेंदबाज 5 विकेट हॉल नहीं ले पाया। टेस्ट क्रिकेट इतिहास में ये सिर्फ तीसरी टेस्ट सीरीज है जब ऐसा हुआ है। इससे पहले साल 2016 में पाकिस्तान के ऑस्ट्रेलिया दौरे और 1964 में न्यूजीलैंड के पाकिस्तान दौरे पर भी कोई गेंदबाज फाइव विकेट हॉल नहीं ले पाया था।

3. विव रिचर्ड्स से आगे निकले धनंजया डीसिल्वा- श्रीलंका के युवा बल्लेबाज धनंजया डीसिल्वा ने दिल्ली टेस्ट की चौथी पारी में शानदार 119 रनों की पारी खेली। भारत में ये किसी भी विदेशी बल्लेबाज का चौथी पारी में सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। इससे पहले ये रिकॉर्ड सर विवियन रिचर्डस के नाम था जिन्होंने नाबाद 109 रनों की पारी खेली थी।

4. 10 साल बाद चौथी पारी में शतक- पिछले 10 सालों में श्रीलंका की ओर से चौथी पारी में विदेशी सरजमीं पर शतक लगाने वाले धनंजया डी सिल्वा इकलौते बल्लेबाज हैं। संगाकारा ने साल 2007 में होबार्ट टेस्ट की चौथी पारी में शतक जड़ा था।

5. अश्विन के श्रीलंका के खिलाफ 50 विकेट पूरे- आर अश्विन ने श्रीलंका के खिलाफ विकेटों का अर्धशतक भी पूरा कर लिया। दिनेश चांदीमल का विकेट लेते ही अश्विन ने श्रीलंका के खिलाफ 50 टेस्ट विकेट पूरे कर लिए। खास बात ये है कि अश्विन ने श्रीलंका के खिलाफ 50 विकेट के लिए सिर्फ 17 पारियां ली। जिसमें उन्होंने 3 बार एक पारी में 5 विकेट और एक बार मैच में 10 विकेट लिए।

6. मैथ्यूज बने जडेजा के ‘बनी’- श्रीलंका के पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज छठी बार रवींद्र जडेजा का शिकार बने। रवींद्र जडेजा के अलावा टिम साउदी ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने मैथ्यूज को टेस्ट में 6 बार आउट किया है।

Advertisements

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s