सिंह राशिफल 2017 – Leo Horoscope 2017

जनवरी

इस महीने आपकी पारिवारिक ख़ुशियाँ बरक़रार रहने की सम्भावना है। आपकी प्रभावशाली वाणी का जादू लोगों के सिर चढ़कर बोलेगा। माता के स्वास्थ्य पर यह माह एक प्रश्नचिन्ह लगा रहा है। आप अपने पराक्रम व परिश्रम के बल पर नौकरी व बिज़नेस में मान-सम्मान पाने में सफल रहेंगे। काम-धंधे को लेकर आपकी यात्राएं होती रहेंगी। पारिवारिक जीवन के लिए यह समय काफी अच्छा रहने वाला है। भाई-बहनों का पूर्ण सहयोग व समर्थन आपको मिलेगा। अपने बच्चों की उन्नति व तरक़्क़ी से आपकी ख़ुशी का ठिकाना न रहेगा। आर्थिक मामलों की बात करें तो आपकी आमदनी कुल-मिलाकर अच्छी रहेगी। दाम्पत्य जीवन के लिए यह समय बहुत श्रेष्ठ रहने के आसार हैं। लव लाइफ के मामले में आपका झुकाव अपने प्रेमी की तरफ कुछ अधिक रहेगा। उनसे मिले या बात किए बगैर आप काफी बेचैनी महसूस करेंगे। स्वास्थ्य का मामला अच्छा रहेगा। योग व ध्यान का सहारा लेकर आप अपनी कार्यक्षमता को कई गुना बढ़ा सकते हैं।

उपाय- सूर्य को तांबें के पात्र से जल दें।

फरवरी

इस महीने नौकरी में आपको मान-सम्मान, प्रतिष्ठा व प्रमोशन की प्राप्ति हो सकती है। आपकी नौकरी में परिवर्तन हो सकता है या कार्यक्षेत्र से जुड़ी आप कोई यात्रा भी कर सकते हैं। बिज़नेस में आपको कोई बड़ा लाभ देखने को मिल सकता है। आर्थिक तौर पर यह समय आपके लिए ठीक-ठाक ही रहेगा। आपको अनेक स्रोतों से धन कमाने के अवसर मिल सकते हैं। विद्यार्थियों का पढ़ाई से ध्यान भटक सकता है। इस माह परिवार के साथ अचानक कहीं घूमने-फिरने का प्रोग्राम बन सकता है। परिवार के साथ आप कुछ बेहतरीन पलों का आनंद उठा सकते हैं। सुख-सुविधाओं की वस्तुओं का उपभोग करने व उन्हें जुटाने के लिए इस अवधि में आप काफी प्रयासरत रहेंगे। दाम्पत्य जीवन के लिए यह समय काफी अनुकूल रहने की सम्भावना है। आपके वैवाहिक संबंध मजबूत रहेंगे। प्रेम प्रसंगों के लिए यह समय थोड़ा समस्याकारक हो सकता है। प्रेमी के साथ मुलाकातों के दौर में आप कमी महसूस कर सकते हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से यह माह बहुत अनुकूल नहीं कहा जा सकता। आप अपने अन्दर एक विरक्ति का भाव महसूस करेंगे।

उपाय- पूर्व की ओर मुख करके भोजन करना आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा।

मार्च

इस माह नौकरी में आपको प्रमोशन व मान-सम्मान प्राप्त होने के आसार नज़र आ रहे हैं। अगर आपका जीवनसाथी आपके बिज़नेस या कार्यक्षेत्र से जुड़ा हुआ है तो उनके सहयोग से आपको अच्छा आर्थिक लाभ प्राप्त हो सकता है। व्यापार में आय के नए-नए स्रोत आपके हाथ लग सकते हैं। आर्थिक लाभ की दृष्टि से यह महीना अच्छा रहने के आसार हैं। छात्रों को शिक्षा व स्वास्थ्य के मामले में दिक़्क़तों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आपके घर में कोई मंगल कार्य का आयोजन होने की संभावना रहेगी। माता-पिता दोनों को इस अवधि में अपने स्वास्थ्य का ख़याल रखना चाहिए। किसी घनिष्ठ मित्र का साथ आपको कुछ मानसिक राहत दे सकता है। वैवाहिक जीवन में आपको परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं। संयम व धैर्य से काम लेना आपके लिए अनिवार्य होगा। प्रेम प्रसंगों के लिए भी यह समय चुनौतीपूर्ण रह सकता है। प्रेमी के साथ मनमुटाव व अलगाव संभव है। सम्बन्धों में मधुरता बनाए रखने के लिए किसी भी प्रकार के विवाद से बचना ही बेहतर होगा। स्वास्थ्य के लिहाज से यह समय एक शुभ संकेत नहीं दे रहा। आपकी शारीरिक मुश्किलें बढ़ने के संकेत हैं।

उपाय- केसर का खाने में प्रयोग करना आपके लिए उत्तम रहेगा।

अप्रैल

इस माह नौकरी में तरक़्क़ी करने के आपको अनेक मौक़े मिलेंगे। इस अवधि में शेयर बाजार व सट्टे-लॉटरी आदि जोख़िम भरे क्षेत्रों से भी आपको लाभ मिल सकता है। आर्थिक मामलों के लिए यह माह काफी अच्छा हो सकता है। लंबी यात्राओं से आपको धन प्राप्त होने के योग हैं। ख़राब सेहत के चलते विद्यार्थियों की शिक्षा बाधित हो सकती है। घरेलू जीवन के लिए यह समय मिलाजुला रहने की उम्मीद है। आपके मन में भौतिक सुखों की लालसा कम हो सकती है। परिवार में ख़ुशियाँ व एकजुटता बरक़रार रहने की संभावना है। दाम्पत्य जीवन के लिए यह समय थोड़ा समस्या कारक हो सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने जीवनसाथी के साथ बेहद संयम से पेश आएं। प्रेम संबंधों के लिए यह समय ज्यादा अनुकूल नज़र नहीं आ रहा है। आपके रिश्तों में मनमुटाव रहने की संभावना है। इस अवधि में सेहत को लेकर आपको बेहद सतर्क रहना होगा। इस अवधि में आप कुछ विपरीत व्यवहार कर सकते हैं। आप अपनी ही बात को सही मानेंगे और दूसरों के विचारों को अधिक महत्व नहीं देंगे।

उपाय- जीवन में उन्नति के लिए सूर्य स्नान (नहाने के पानी में गेहूँ, साबुत मसूर,लाल सिंदूर डालकर) करें।

मई

इस माह विदेश में नौकरी कर रहे जातक अपनी बुद्धि-कौशल के बल पर अच्छी कमाई करने में सफल रहेंगे। व्यापारी बंधुओं के लिए लंबी दूरी की यात्राएं धनदायी रहेंगी। धन कमाने के लिए यह माह काफी बेहतर नज़र आ रहा है। आप आर्थिक उन्नति करने के लिए अधिक से अधिक भागा-दौड़ी करेंगे। घरेलू जीवन के लिए यह समय मस्ती भरा रहने की उम्मीद है। बच्चों की तरक़्क़ी से आप काफी संतुष्ट रहेंगे। वैवाहिक जीवन तनावमय रहने के संकेत हैं। आपको नकारात्मक परिस्थितियों को दूर करने का प्रयास करना चाहिए। प्रेम जीवन के लिए भी समय ज्यादा अच्छा नहीं दिख रहा है। नए प्रेम संबंध स्थापित नहीं करें। अपने प्रेमी को बराबर का दर्जा दें और उनकी भावनाओं का सम्मान करें। अपने रिश्तों में स्पष्टता रखना आपके लिए बेहद ज़रुरी होगा। किसी भी प्रकार के झूठ का सहारा न लें वरना एक झूठ को छुपाने के लिए आपको कई झूठ बोलने पड़ सकते हैं। सेहत के लिहाज से यह महीना अनुकूल कहा जा सकता है। अगर छोटी-मोटी समस्याओं को छोड़ दिया जाए तो कोई बड़ा मुद्दा स्वास्थ्य को ख़राब न कर सकेगा।

उपाय- एक नारियल और सात बादाम किसी भी धर्म-स्थान में चढ़ाना आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा।

जून

इस माह नौकरीपेशा लोगों के ऊपर वरिष्ठ अधिकारियों की कृपा बरस सकती है। बिज़नेस में आपको दिक़्क़तों का सामना करना पड़ सकता है। आर्थिक स्थिति के लिए यह समय मिला-जुला रहेगा। धन का आगमन होता रहेगा। शेयर बाजार व सट्टे-लॉटरी के काम से जुड़े लोगों को अच्छा मुनाफ़ा हाथ लगने की उम्मीद है। इस अवधि में घर में सुख सुविधाओं की वस्तुएँ लाने पर आप काफी ज़ोर देंगे। परिवार के लिए आप नया घर ख़रीद सकते हैं। संतान की तरफ से आपको ख़ुशी का कोई समाचार मिल सकता है। विद्यार्थियों को शिक्षा व स्वास्थ्य के मामले में परेशानियां उठानी पढ़ सकती हैं। वैवाहिक जीवन में मिठास घोलने के लिए आपको प्रयास करना पड़ेगा। बेहतर होगा कि आप दोनों एक दूसरे को अच्छी तरह समझने की कोशिश करें। प्यार में पूरी तरह से पारदर्शिता रखना आपके संबंधों के लिए अच्छा रहेगा। नए प्रेमियों के लिए यह अवधि उलझनों भरी हो सकती है। सेहत के प्रति आपको थोड़ा सचेत रहने की आवश्यकता है। बाहर का खाना खाने से बचें वरना फूड पॉयजनिंग हो सकती है। कुछ लोगों को पेट से जुड़ी तकलीफें संभव हैं। काम के साथ-साथ विश्राम के लिए भी समय निकाले तो बेहतर होगा।

उपाय- चारपाई के पायों में तांबे की चार कील लगाना आपके लिए उत्तम रहेगा।

जुलाई

इस महीने बिज़नेस में आपको अच्छा लाभ मिलने के आसार नज़र आ रहे हैं। नौकरीपेशा वालों को प्रमोशन व मान-सम्मान हाथ लग सकता है। आर्थिक दृष्टिकोण से यह समय आपके लिए अच्छा रहने की संभावना है। छात्रों की शिक्षा में रुकावटें व सेहत से जुड़ी समस्याएं झेलनी पड़ सकती है। पारिवारिक जीवन के लिए यह समय उलझनों भरा हो सकता है। पारिवारिक सदस्यों के स्वास्थ्य की वजह से आपका मानसिक तनाव बढ़ना संभव है। इस दौरान घर में कोई मंगल कार्य का आयोजन होने से आप प्रसन्नता महसूस करेंगे। वैवाहिक जीवन में परेशानियां आ सकती हैं। जीवनसाथी को स्वास्थ्य की ख़राबी व क्रोध की अधिकता तंग करेगी। उनका आध्यात्मिक रुझान बढ़ना संभव रहेगा। प्रेम प्रसंगों के लिए यह समय चुनौतीपूर्ण रह सकता है। प्रेमी के साथ मनमुटाव व अलगाव होने के संकेत हैं। संबंधों में मधुरता बनाए रखने के लिए आपका किसी भी प्रकार के विवाद से बचने के हर संभव प्रयास करना चाहिए। स्वास्थ्य के लिहाज से यह समय एक शुभ संकेत नहीं दे रहा। आपकी शारीरिक मुश्किलें बढ़ सकती हैं। कुछ लोगों को ह्रदय, पेट व बी. पी. से जुड़ी समस्याएं परेशान कर सकती हैं।

उपाय- पूर्व की ओर मुख करके भोजन करना आपके लिए लाभदायक रहेगा।

अगस्त

इस माह नौकरी में आपको कोई बड़ा पद मिल सकता है। रुका हुआ प्रमोशन मिलना भी संभव रहेगा। पुराना बिज़नेस छोड़कर आप किसी नए व्यापार में हाथ आज़मा सकते हैं। वित्तीय मामलों के लिए यह समय सामान्यतः अच्छा ही कहा जाएगा। आप किसी आर्थिक मुद्दे को लेकर यात्रा कर सकते हैं। जिससे आपको फ़ायदा पहुंचेगा। घरेलू जीवन के लिए यह समय मिलाजुला रहेगा। परिवार के सभी सदस्यों में आपसी सौहार्द बढ़ेगा। भूमि-मकान संबंधी ख़रीद-फ़रोख्त में सावधानी बरतें क्योंकि आपके साथ धोखा होने के आसार हैं। छात्र शिक्षा के क्षेत्र में नई ऊँचाइयाँ छू सकते हैं। दाम्पत्य जीवन के लिए यह समय अनुकूल नज़र नहीं आ रहा है। आपके आपसी रिश्तों में ख़लल उत्पन्न होने की संभावना है। अपनी वाणी का संयम से प्रयोग करना आपके लिए ज़रुरी रहेगा। प्रेम जीवन के लिए यह अवधि बहुत अच्छी रहने की संभावना बनती है। प्रेमी के साथ आपके संबंध बहुत ही मधुर रह सकते हैं। यदि आप किसी को पसंद करते हैं तो उसके सामने अपनी भावनाएं व्यक्त करने का यह उचित समय है। सेहत के प्रति आपको सचेत रहने की हिदायत दी जाती है। अपने ख़ान-पान एवं सेहत से जुड़े अन्य मसलों पर संतुलन बनाए रखना आपके लिए ज़रुरी होगा।

उपाय- सोने अथवा तांबे का कड़ा धारण करना आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा।

सितम्बर

इस माह काम-धंधे को लेकर आपकी विदेश यात्रा संभव है। विदेशी कंपनियों में कार्यरत जातकों को अच्छा ख़ासा धन लाभ होने के संकेत हैं। छात्र उच्च शिक्षा प्राप्ति के लिए विदेश जा सकते हैं। आर्थिक मामलों के लिए यह समय काफी अच्छा रहने की संभावना है। आपको आमदनी के अच्छे स्रोत मिलेंगे और आप अच्छा धन कमाने में सफल रहेंगे। घरेलू जीवन के लिए यह समय थोड़ा संघर्षमय हो सकता है। इस अवधि में माता को अपनी सेहत के प्रति सचेत हो जाना चाहिए। आपके अपने परिवार से दूर रहने के संकेत भी हैं। दाम्पत्य जीवन की बात करें तो आप दोनों के बीच आपसी सामंजस्य बढ़ेगा। आप एक-दूसरे की ज़िम्मेदारियों को निभाने में पूरा-पूरा सहयोग करेंगे। प्रेम जीवन के लिए भी यह समय लाजवाब रहेगा। प्रेमी के साथ डेटिंग पर जाने के आपको अनेक मौक़े मिलेंगे। आपकी कोई पुरानी मित्रता प्रेम संबंधों में बदल सकती है। तंदुरस्ती के लिहाज से यह समय बढ़िया रहने के आसार हैं। आप शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार से चुस्ती-फुर्ती का अनुभव करेंगे। सेहत अच्छी रहने से आप कामकाज में थकान का अनुभव नहीं करेंगे।

उपाय- सोते समय एक तांबे के पात्र में जल रखकर अगली सुबह घर के पास वाले पेड़ की जड़ में डालना आपके लिए लाभप्रद है।

अक्टूबर

इस महीने आपकी आय में इज़ाफा होने के संकेत हैं। इनकम के नए-नए स्रोत आपको प्राप्त होंगे। बिज़नेस में भी आप अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं। काम-धंधे को लेकर की गई लंबी दूरी की यात्राएं धनप्रद रहेंगी। आर्थिक मामलों को लेकर आपको विशेष लाभ मिलने के योग बने हुए हैं। घरेलू जीवन के लिए यह समय सामान्य रहेगा। इस दौरान आपमें गूढ़ विद्या व जीवन के रहस्यों को जानने की जिज्ञासा पैदा होगी। टेक्निकल विषय से जुडी पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को मनचाहे नतीज़े मिल सकते हैं। दाम्पत्य जीवन के लिहाज से समय आपके हक़ में हैं। जीवनसाथी के साथ आपका तालमेल काफी बेहतर बना रहेगा। आप उनके साथ किसी रोचक यात्रा पर भी जा सकते हैं। प्रेम जीवन के लिए यह माह अनुकूल रहेगा। प्रेमी के साथ आप अच्छे रेस्तरां में भोजन का लुत्फ़ उठा सकते हैं। स्वास्थ्य को लेकर यह अवधि ठीक-ठाक रहेगी। आध्यात्मिक गतिविधियों में लिप्त रहना आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा। मानसिक तनाव दूर करने के लिए आप पर्यटन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

उपाय- सूर्यदेव को प्रातः लाल फूल अर्पित करने से आपकी उन्नति होगी।

नवंबर

इस महीने नौकरी में बड़े अधिकारियों की कृपा से आपको कोई उच्च पद प्राप्त हो सकता है। बिज़नेस में कोई भी निवेश सोच-समझकर करना ही आपके लिए हितकर होगा। आर्थिक स्थिति की बात करें तो आपके ख़र्चों में इज़ाफा होगा और धन का आगमन कुछ मिला-जुला रहेगा। सुख सुविधाओं की वस्तुएँ लाने पर आप काफी ज़ोर देंगे। संतान की ओर से आपको ख़ुशी का कोई समाचार मिल सकता है। रोज़मर्रा की भाग-दौड़ से अलग होते हुए अपने मित्रों के साथ कुछ रोमांचक पल बिताने के मौके आपको मिल सकते हैं। आपके शिष्टाचार से प्रभावित होकर आपके आसपास के लोग आपसे प्रसन्न रहेंगे। आपका वैवाहिक जीवन मिठास भरा हो सकता है। आप दोनों एक दूसरे की भावनाओं को अच्छी तरह समझेंगे। रोज़ाना के काम से समय निकालकर अपने जीवनसाथी के साथ कुछ वक़्त बिताना आपके लिए और भी बेहतर रहेगा। प्रेम जीवन की बात करें तो प्यार में पूरी तरह से पारदर्शिता रखना आपके लिए उत्तम रहेगा। जो लोग अपने रिश्तों को विवाह में बदलना चाह रहें हैं उनकी मनोकामना पूर्ण होने के संकेत हैं। इस अवधि में स्वास्थ्य के प्रति आपको सचेत रहने की ज़रुरत होगी। गाड़ी चलाते समय सावधान रहें और गति को नियंत्रण में रखना आपके लिए बेहतर रहेगा।

उपाय- पानी में लाल चंदन का पाउडर मिलाकर उससे स्नान करना आपके लिए शुभ रहेगा।

दिसम्बर

इस माह नौकरी में आपको प्रमोशन व मान-सम्मान प्राप्त होने के संकेत हैं। अगर आपका जीवनसाथी आपके बिज़नेस या कार्यक्षेत्र से जुड़ा हुआ है तो उनके सहयोग से आपको अच्छा आर्थिक लाभ प्राप्त हो सकता है। आर्थिक लाभ की दृष्टि से यह समय आपके लिए फलप्रद दिख रहा है। आय के नए-नए स्रोत आपको मिलने के आसार हैं। छात्रों की पढ़ाई के लिए यह अवधि उन्नतिकारक हो सकती है। इस दौरान घर में कोई मंगल कार्य का आयोजन होने की संभावना रहेगी। भाई-बहनों की विदेश यात्रा संभव है। वैवाहिक जीवन में ख़ुशियों की वृद्धि हो सकती है। जीवनसाथी का आध्यात्मिक रुझान बढ़ सकता है। प्रेम जीवन में मधुरता बनाए रखने के लिए आपका किसी भी प्रकार के विवाद से बचना बेहतर होगा। नए प्रेमी की तलाश में जो लोग इस समय कर रहे हैं उन्हें भी थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। सेहत के लिहाज से यह समय कुछ अच्छा प्रतीत नहीं हो रहा है। बेहतर होगा कि आप नियमित एक्सरसाइज के लिए समय निकालें इससे आप अपने आप को फिट रख सकेंगे। साथ ही योग, ध्यान व पूजा-पाठ में लिप्त रहना भी आपकी मानसिक शांति को बढ़ा सकता है।

उपाय- लाल व भूरी चींटियों को चीनी या मिश्री खिलाने से आपकी उन्नति होगी।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s