PAK जासूस को खुफिया जानकारी देने के आरोप में J&K पुलिस का अफसर सस्पेंड

on
श्रीनगर.जम्मू-कश्मीर में एक पुलिस अफसर को सस्पेंड कर दिया गया है। उस पर आरोप है कि वह पाकिस्तानी एजेंट को कश्मीर में पुलिस और पैरा मिलिट्री फोर्सेस की तैनाती की खुफिया जानकारी मुहैया कराता था। कैसे पकड़ में आया ये अफसर…
– एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, पुलिस कंट्रोल रूम में हाल में पाकिस्तानी जासूस का फोन आया था। उसने खुद को आर्मी कमांडर बताया। कॉल करने वाला घाटी में अलग-अलग जगहों पर सिक्युरिटी फोर्सेस की तैनाती की जानकारी मांग रहा था।
– कॉल करने वाले ने उस समय फोन रिसीव करने वाले अफसर से जानकारी भेजने के लिए इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विसेस का इस्तेमाल करने के लिए कहा।
– इसी दौरान इस कॉल को सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसियों ने इंटरसेप्ट कर लिया।
– बाद में इसकी रिपोर्ट होम मिनिस्ट्री को दी गई। मिनिस्ट्री ने जम्मू-कश्मीर के डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (डीजीपी) राजेंद्र कुमार को इस अफसर के खिलाफ जांच करने के लिए कहा।
कौन है ये अफसर
– यह अफसर जम्मू-कश्मीर आर्म्ड पुलिस में डिप्टी सुपरिडेंटेंड ऑफ पुलिस (डीएसपी) है। फिलहाल, इसे सस्पेंड कर दिया गया है।
– दरअसल, यह श्रीनगर के बातामालू में आर्म्ड पुलिस कंट्रोल रूम का इंचार्ज है।
आरोपों पर क्या कहना है इस अफसर का?
पाकिस्तानी एजेंट को खुफिया जानकारी देने के आरोपों पर अफसर का कहना है- “करीब एक महीने पहले उसे कंट्रोल रूम के फोन पर एक कॉल आया था।”
– “फोन करने वाले ने खुद को आर्मी कमांडर बताया। फोन करने वाला घाटी में अलग-अलग जगहों पर फोर्स की तैनाती की जानकारी चाहता था। कॉलर से जानकारी साझा करने से पहले मैंने एसपी से इजाजत भी ली थी।”
फोर्सेस पर 13 दिन में पांच बड़े हमले
1. शोपियां, 11 अक्टूबर:दो आतंकवादियों ने सीआरपीएफ की टुकड़ी पर ग्रेनेड से हमला किया। बाद में वे एक सरकारी इंस्टीट्यूट की बिल्डिंग में जा छिपे थे। 56 घंटे चले एनकाउंटर में आर्मी कमांडोज ने दोनों आतंकियों को मार गिराया। कार्रवाई में दो जवान जख्मी हो गए।
2. पंपोर, 10 अक्टूबर: आतंकियों ने सबसे पहले सीआरपीएफ के जवानों पर फायरिंग की। इसके बाद वे जेकेईडीआई की बिल्डिंग में आकर छिप गए। इस हमले में एक जवान जख्मी हो गया।
3. शोपियां, 8 अक्टूबर: आतंकवादियोंं ने पुलिस पोस्ट पर हमला किया। इसमें एक पुलिस जवान शहीद हो गया। हमले में कितने आतंकवादी शामिल थे, इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई।
4. कुपवाड़ा, 6 अक्टूबर: कुपवाड़ा के हंदवाड़ा स्थित लंगेट में आर्मी कैम्प पर आतंकवादियों ने फायरिंग की। जवाबी कार्रवाई में तीन आतंकी मारे गए। आतंकवादियों के पास पाकिस्तान में बनी दवाइयां और दूसरे सामान मिले। आर्मी ने आतंकियों के खिलाफ यहां 6 घंटे ऑपरेशन चलाया।
5. बारामूला, 2 अक्टूबर:सर्जिकल स्ट्राइक के बाद आतंकवादियों ने बारामूला बीएसएफ और आर्मी के कैम्प को निशाना बनाया। इस हमले में एक जवान शहीद हो गया और एक जवान जख्मी हो गया। हमला करने के बाद आतंकी भागने में सफल रहे। ऐसा कहा जा रहा है कि इस हमले को 3 से 4 आतंकवादियों ने अंजाम दिया था।

टिप्पणी करे